कुम्भ मेला निर्विघ्न सम्पन्न कराने में सहयोग करेगा व्यापार मण्डल : सुरेश गुलाटी

Haridwar News
Spread the love

हरिद्वार, 27 फरवरी। महाकुम्भ 2021 को निर्विघ्न, निरापाद व भव्यता के साथ सम्पन्न कराने हेतु मेला प्रशासन की पहल पर अपर मेलाधिकारी हरवीर सिंह ने हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के सभागार में व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सुझाव लिये व मेला प्रशासन की भावी योजनाओं के संदर्भ में अवगत कराया।
अपर मेलाधिकारी व सचिव प्राधिकरण हरवीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, मेला अधिकारी दीपक रावत के नेतृत्व व मार्गदर्शन में आगामी महाकुम्भ मेले को दिव्य व भव्य रूप प्रदान करने के कलिए मेला प्रशासन कृत संकल्पित है। तीर्थयात्रियों की सुविधार्थ घाटों का निर्माण, आस्था पथ का निर्माण, शौचालय-मूत्रालय का निर्माण, समूचे कुम्भ क्षेत्र में आधुनिक लाईटिंग सिस्टम, साउड सिस्टम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, साफ-सफाई, सुविधायुक्त मेला सेक्टरों की स्थापना हमारी प्राथमिकता रहेगी।
व्यापार मण्डल के जिलाध्यक्ष सुरेश गुलाटी ने कहा कि कुम्भ मेले को निर्विघ्न सम्पन्न कराने में व्यापार मण्डल का पूर्ण सहयोग मेला प्रशासन को मिलेगा। पूर्व में भी व्यापार मण्डल के पदाधिकारी एसपीओ के रूप में कुम्भ, अर्द्धकुम्भ मे अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होने कहा कि मेले में व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए जिससे स्थानीय नागरिकों, व्यापारियों को कम से कम समस्या का सामना करना पड़े।
शहर अध्यक्ष कमल बृजवासी ने कहा कि व्यापारियों के लिए दोपाहिया पार्किंग की व्यवस्था, सार्वजनिक पेयजल स्टैण्ड पोस्ट, शौचालय व मूत्रालय की व्यवस्था तीर्थयात्रियों व स्थानीय व्यापारियों के लिए होना अत्यन्त आवश्यक है तथा आस्था के दृष्टिगत पूर्व की भांति कुम्भ के स्नान हरकी पैड़ी पर ही सम्पन्न होने चाहिए।
पार्षद अनिरूद्ध भाटी ने कहा कि कुम्भ मेले में उत्तरी हरिद्वार स्थित नगर निगम की डिस्पेंसरी का आधुनिककरण होना अत्यन्त आवश्यक है। साथ ही सफाई की बेहतर व्यवस्था हेतु नगर निगम को आधुनिक संसाधन उपलब्ध कराने की आवश्यकता है।
वरिष्ठ व्यापारी नेता आशुतोष शर्मा ने कहा कि घाटों का नामाकरण व उसके इतिहास से संबंधित पट्ट घाटों पर लगाये जाने चाहिए साथ ही तीर्थनगरी के नक्शे वाले इलेक्ट्रिक बोर्ड भी भौगोलिक जानकारी देने हेतु रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर लगाया जाना कुम्भ मेले की दृष्टि से उपयोगी साबित होगा। उन्होंने कहा कि हिल बाईपास मार्ग का प्रयोग करने हेतु कानूनी अड़चनों को दूर किया जाना चाहिए।
शहर व्यापार मण्डल के महामंत्री प्रदीप कालरा व राजीव पाराशर ने कहा कि कुम्भ मेले में व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठान तक जाने हेतु पास उपलब्ध कराये जाये तथा उनके वाहनों हेतु समूचे सभी क्षेत्रों में पॉकेट पार्किंग की व्यवस्था की जाये।
बैठक में कुम्भ से पूर्व तीर्थनगरी की मर्यादा के अनुरूप दुकानों के बोर्ड लगाने व भवनों-प्रतिष्ठानों पर समान रूप से रंग-रोगन किये जाने पर भी सहमति बनी। अपर मेलाधिकारी हरवीर सिंह ने सभी व्यापारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मेला प्रशासन तीर्थनगरी को आधुनिक सुविधायुक्त स्वरूप देने के लिए प्रयासरत है। इस कार्य में व्यापार मण्डल के सुझाव निश्चित रूप से उपयोगी साबित होंगे।
बैठक में मुख्य रूप से व्यापारी नेता डॉ. संदीप कपूर, नागेश वर्मा, विजय शर्मा, राजेश पुरी, राकेश खन्ना, महेन्द्र अरोड़ा, अनिल सिंघल, गोपाल प्रधान, गोपाल, सुनील तलवार, गौरव सचदेवा, धर्मेन्द्र, संजय त्रिवाल, राजकुमार गुप्ता, अरूण राघव, संदीप शर्मा, प्रेम राणा, सचेन्द्र झा, बलकेश राजौरिया, विशाल गोस्वामी, संगीत मदान, राजू बक्शी, राजू मनोचा, राहुल काण्डपाल, रवि चौहान, पंकज चुघ, प्रशांत मेहता समेत अनेक व्यापारी नेता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *